डीजल के दामों में 18 से 20 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल के दाम की कीमत 8 पैसे तक बढ़ी हैं। आपको बता देए शुक्रवार को 50 दिन के बाद पैट्रोल के दामों में बदलाव हुए थे। यह दिल्ली में डीज 71.07 और पेट्रोल 81.46 रुपये प्रति लीटर वहीं कोलकाता में डीजल 74.64 पेट्रोल 83.03, मुंबई में डीजल 77.54 और डीजल 88.16, चेन्नई में डीजल 76.55 और पेट्रोल 84.53 रुपये प्रति लीटर है।
आज की भागदौड़ जिंदगी में लगभग सभी को पेट्रोल पंप जाना पड़ता है। आपको मालूम होना चाहिए कि कि पेट्रोल पंप पर कुछ ऐसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं जो फ्री में मिलती हैं। यदि सेवा देश के किसी भी पंप पर न मिल रही हो तो आप शिकायत कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपकी शिकायत सही पाई गई तो फिर उस पेट्रोल पंप पर जुर्माना लगाने के साथ ही लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है।
पीने के लिए हो शुद्ध पानीः पेट्रोल पंप डीलर को सभी लोगों की सहूलियत के लिए निःशुल्क पीने का शुद्व पानी कराना होगा। यह सुविधा देने के लिए पेट्रोल पंप डीलर को आरओ, वॉटर कूलर और पानी का कनेक्शन स्वयं लगवाना होगा। अगर किसी पंप पर पीने का शुद्व पानी की सुविधा न मिलें तो इसके लिए को भी व्यक्ति तेल मार्केटिंग कंपनी से शिकायत कर सकते हैं।
यदि कोई भी व्यक्ति रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं उसके पास मोबाइल की सुविधा न हो तो किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर के किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं। पेट्रोल पंप के कर्मचारी और मैनेजर मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है। पेट्रोल पंप पर साफ व स्वच्छ शौचालय की सुविधा लोगों को मुहैया होती है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको कोई मना नहीं सकता है। यदि पेट्रोल पंप पर गंदे और टूटे शौचालय हैं, तो शिकायत आप तेल कंपनी से कर सकते हैं।
प्रत्येक पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा लोगों के लिए होनी चाहिए जिससे आम लोग इनका इस्तेमाल कर सके। इस बॉक्स में जीवनक्षक दवाएं और मरहम.पट्टी होनी चाहिए। उपलब्ध सभी दवाइयों पर एक्सपायरी डेट भी लिखा होनी चाहिए। यदि पेट्रोल पंप आपकी मांग पर फर्स्ट एड बॉक्स देने से मना कर रहा है तो इसकी लिखित शिकायत कर सकते हैं।
तेल कैसा है और इसकी क्वांटिटी कैसी हैः उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की कैसा है उसमें किसी प्रकार की मिलावट तो नहीं है। यह अधिकार उपभोक्ताओं को दिया गया है। पेट्रोल पंप मालिक यदि नहीं करते है तो आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पेट्रोल पंप के मालिक के लिए पेट्रोलियम कंपनी का नाम और कॉन्टैक्ट नंबर लिखकर टांगना अनिवार्य होता है। साथ ही प्रत्येक पेट्रोल पंप पर उसके खुलने और बंद होने के समय का सूचना लिखकर टंगी होनी चाहिए। जिस पर पेट्रोल पंप किस दिन बंद रहेगा इसकी जानकारी भी देना अनिवार्य है।
पेट्रोल पंप में पेट्रोल व डीजल भरवाने पर उपभोक्ताओं को बिल पाने का अधिकार तेल कंपनिया देती हैं। यदि किसी पेट्रोल पंप मालिक या उसका एजेंट बिल देने से मना करता है तो इसकी शिकायत कर सकते हैं। सभी पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा देना अनिवार्य है। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले वाले व्यक्ति को नियुक्त करना भी जरूरी है। पेट्रोल पंप मालिक या फिर नियुक्त व्यक्ति आपसे पैसा नहीं मांग सकते हैं। यह सुविधा निशुल्क दी जाएगी। सभी पेट्रोल पंप मालिकों को शिकायती बॉक्स या रजिस्टर रखना होता है। इसमें शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यदि उपभोक्ताओं को पेट्रोल पंप पर उल्लिखत सुविधा नहीं मिलती है तो उपभोक्ता सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

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